Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती में बड़ा बदलाव इन पदों के लिए अब टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य

Agniveer Bharti 2024
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

Table of Contents

Agniveer Bharti 2024 : अग्निवीर की बहाली को लेकर भर्ती परिषद ने एक और अहम बदलाव किया है. एग्निवर क्लर्क और स्टोरकीपर श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अब टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। नया नियम 2024-2025 में अग्निवीर बहाली सत्र से लागू होगा। सेना ने इसकी सूचना दी. देश के सभी आर्मी ड्राफ्ट बोर्ड को भी पत्र भेजकर अगले सत्र से नये नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया. हालाँकि, टाइपिंग मानक क्या होगा इसकी जानकारी उम्मीदवारों को बहाली नोटिस जारी करते समय प्रदान की जाएगी। मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण जिले चक्कर मैदान स्थित मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड का हिस्सा माने जाते हैं।

बिहार-झारखंड सेना भर्ती निदेशालय के एक अधिकारी ने बदलाव की पुष्टि करते हुए कहा कि 2024-25 में अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर श्रेणी की बहाली के बाद नया नियम लागू किया जाएगा. टाइपिंग टेस्ट मानक अभी तक स्थापित नहीं किया गया है। अंग्रेजी और हिंदी के लिए टाइपिंग स्पीड क्रमश: 35 और 30 शब्द प्रति मिनट तय करने पर चर्चा हो रही है। इसकी जानकारी नोटिफिकेशन में दी जाएगी. अधिकारी ने कहा कि सेना भर्ती बोर्ड को आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए. अग्निवीर से संबंधित नए और पुराने तथ्यों की जानकारी यहां उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

Nagar Palika Officer 11 Recruitment नगर पालिका अधिकारी भर्ती नोटिफिकेशन जारी

12वीं पास अग्निवीर ही क्लर्क और स्टोरकीपर पद का हकदार
सेना भर्ती के मुताबिक अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर के पदों के लिए 12वीं पास कर चुके युवा ही पात्र हैं। उम्मीदवार को 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं रैंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विज्ञान, वाणिज्य और कला जैसे किसी भी स्ट्रीम के उम्मीदवार पात्र हैं। हालाँकि, न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ सभी विषयों में 50 प्रतिशत से अधिक अंक होना आवश्यक है। क्लर्क के लिए अंग्रेजी, गणित, लेखा और बहीखाता अनिवार्य है। इसमें 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक होने चाहिए। साथ ही उम्र 17 से साढ़े 21 साल के बीच होनी चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top