Army में बिना परीक्षा सीधे ऑफिसर बनने का मौका, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए करें अप्लाई.

Army NCC Special Entry 2024
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

Army NCC Special Entry 2024 : भारतीय सेना में अधिकारी बनना हर युवाओं का सपना होता है। सेना में अधिकारी बनने के कई तरीके हैं। इसमें एनडीए, सीडीएस, टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री स्कीम और एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम शामिल हैं। इस संबंध में भारतीय सेना ने एनसीसी विशेष भर्ती योजना के तहत भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

भारतीय सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवार 56वें ​​एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम कोर्स के लिए 8 जनवरी 2024 से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी, 2024 है। 56वां एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम कोर्स अक्टूबर 2024 में शुरू होगा। बता दें कि सीडीएस, एनडीए और टीजीसी की तरह एनसीसी स्पेशल एंट्री प्रोग्राम के आवेदन भी साल में दो बार होते हैं।

एनसीसी विशेष प्रवेश कार्यक्रम के लिए पात्रता :

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत आर्मी ऑफिसर बनने के लिए आपके पास एनसीसी सी सर्टिफिकेट और एडवांस डिग्री होनी चाहिए। प्रशिक्षण के परिणामों के आधार पर कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। जबकि एनसीसी सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड के साथ होना चाहिए। इसके लिए उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया :

एनसीसी स्पेशल एंट्री प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों का चयन एसएसबी साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। इसका आयोजन सेवा चयन बोर्ड के प्रयागराज, भोपाल, बेंगलुरु और जालंधर स्थित केंद्रों पर किया जाता है। एसएसबी साक्षात्कार में दो चरण होते हैं। जो लोग स्टेज-1 पास नहीं कर पाते उन्हें उसी दिन घर भेज दिया जाता है। अंतिम चयन एसएसबी साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

PM Kisan Yojana : अब सभी को पीएम किसान योजना का लाभ देगी सरकार.

कहाँ होगा प्रशिक्षण ?

एसएसबी स्पेशल एंट्री स्कीम कोर्स यानी बोर्ड तैयारी अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में आयोजित की जाती है। 49 सप्ताह का अध्ययन पूरा करने के बाद, रक्षा प्रबंधन और सामरिक अध्ययन में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र यहां प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top