Bihar Police SI Recruitment : बिहार पुलिस दारोगा के 1275 पद पर निकली बंपर भर्ती ! तीन चरणों में होगी परीक्षा, इतनी सैलरी मिलेगी.

Bihar Police SI Recruitment
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

Bihar Police SI Recruitment : बिहार पुलिस में दारोगा भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। जिस वैकेंसी का वह लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे, उसका नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। बिहार सरकार ने दारोगा के 1275 पदों पर भर्ती करने का एलान कर दिया है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी 5 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के जरिए सब इंस्पेक्टर के कुल 1275 पद पर नियुक्ति की जाएगी। जिसमे जेनरल (सामान्य ) कोटि के लिए 441, ईडब्ल्यूएस के लिए 111, एससी के लिए 275, एसटी के लिए 16, ओबीसी के लिए 107, ईबीसी के लिए 238, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 82 और ट्रांसजेंडर के 5 पद रिजर्व किए गए हैं। BPSSC तीन चरण में परीक्षा लेगी। पहला पीटी, दूसरा मेंस और तीसरा फिजिकल एग्जाम। परीक्षा पास कर दारोगा बनने वाले अभ्यर्थियों को करीब 50 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी।

Table of Contents

Bihar Police SI Vacancy 2023 – वैकेंसी डिटेल्स :

कुल पदों की संख्या – 1275 पद

  • अनारक्षित – 441 पद
  • ईड्ब्ल्यूएस – 111 पद
  • ईबीसी – 238 पद
  • ओबीसी – 107 पद
  • बीसी महिला – 82 पद
  • एससी – 275 पद
  • एसटी – 16 पद
  • ट्रांसजेंडर – 05 पद

आवेदन के लिए योग्यता एवं पात्रता :

BPSSC के अनुसार, भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। पुरुष, महिला एवं थर्ड जेन्डर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता 01 अगस्त.2023 तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

बिहार पुलिस दारोगा भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क :

बिहार के मूल निवासी अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजो वर्ग, एवं अनारक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों एवं राज्य के बाहर के अभ्यर्थी चाहे वे किसी भी वर्ग के महिला/पुरुष/थर्ड जेंडर हों – 700 रुपये
– बिहार राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष/महिला, राज्य के मूल निवासी सभी वर्ग/कोटि की महिला अभ्यर्थियों एवं थर्ड जेन्डर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए – 400 रुपये.

आवेदन के लिए आयु सीमा :

इस भर्ती के लिए उम्र सीमा की गणना 01 अगस्त 2023 के आधार पर की जायेगी। अनारक्षित (सामान्य) कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष तथा महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष।

वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों एवं महिलाओं तथा थर्ड जेंडर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 42 वर्ष। “बिहार के वैसे सरकारी सेवकों को उच्चतर वेतनमान की सेवा/संवर्ग में जाने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने हेतु अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट दी जाएगी, जिन्होंने नियमित सेवा में न्यूनतम तीन वर्षों की अवधि पूरी कर ली हो।

bpssc notice

यहां पढ़ें नोटिफिकेशन

भूतपूर्व सैनिकों को आयु सीमा में 03 वर्ष की छूट :

असैनिक पदों पर नियुक्ति हेतु भूतपूर्व सैनिकों को अधिकतम आयु सीमा में 03 वर्ष तथा प्रतिरक्षा सेवा में बिताई गई सेवा अवधि के योग के समतुल्य रियायत दी जाएगी। अभ्यर्थी की उम्र की गणना मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित जन्म-तिथि के आधार पर की जायेगी।

बिहार पुलिस दरोगा भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया :

अभ्यर्थियों का चयन तीन चरण में होगा। पहले चरण में प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। दूसरे में मुख्य लिखित परीक्षा और तीसरे चरण में फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा।

दो चरणों में होगी लिखित परीक्षा :

भरी के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा में आवेदन-पत्रों के संग्रहण के उपरान्त आवेदन-पत्रों की संवीक्षा की जायेगी एवं जिन अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र सही पाये जायेंगे उनके लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी यथा-प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे।

प्रारम्भिक परीक्षा में लाने होंगे 30 प्रतिशत अंक :

प्रथम चरण में प्रारम्भिक परीक्षा ली जाएगी। इसमें 200 अंकों का एक पत्र होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 (दो) घंटे की होगी। उक्त पत्र में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जायेंगे। प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन मेधा क्रमानुसार आरक्षण कोटिवार किया जायेगा। मुख्य लिखित परीक्षा हेतु अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या में अनुपलब्धता की दशा में उक्त अनुपात उपयुक्त रूप से कम किया जा सकेगा।

मुख्य परीक्षा (मेंस) होंगे में दो पेपर :

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य (मेंस) परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा। मुख्य परीक्षा में दो पत्र (पेपर) होंगे। प्रथम पत्र 200 अंकों का होगा। इसमें सामान्य हिन्दी के 100 प्रश्न होंगे एवं न्यूनतम अहर्ताक 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा। सामान्य हिन्दी पत्र का प्राप्तांक मेघा निर्धारण में नहीं जोड़ा जायेगा। द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से सम्बन्धित होगा। द्वितीय पत्र का पूर्णांक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 (दो) घंटे की होगी।

हर गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जायेगा :

दोनों चरणों की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जायेगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जायेगी। मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर रिक्तियों के 6 (छः) गुणा अभ्यर्थियों का चयन कोटिवार मेघानुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जायेगा। अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में मात्र उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।

बिहार पुलिस दारोगा भर्ती में के लिए शारीरिक मानदंड :

1.ऊंचाई (लंबाई) :

(1) अनारक्षित (सामान्य) वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए – न्यूनतम ऊंचाई 165 सेन्टीमीटर होनी चाहिए ।
(2) अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरूषों के लिए – न्यूनतम ऊंचाई 160 सेन्टीमीटर होनी चाहिए ।
(3) सभी वर्गों की महिलाओं के लिए – न्यूनतम ऊंचाई 155 सेन्टीमीटर एवं न्यूनतम वज़न 48 किलोग्राम होना चाहिए ।

2. सीना (सिर्फ पुरुषों के लिए) :

(1) अनारक्षित (सामान्य) वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए – बिना फुलाए – 81 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) फुलाकर – 86 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) (फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना अनिवार्य होगा) ।
(2) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरूषों के लिए –
बिना फुलाए – 79 सेन्टीमीटर (न्यूनतम)
फुलाकर- 84 सेन्टीमीटर (न्यूनतम)
(फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना अनिवार्य होगा) ।

वर्गऊंचाईवज़नछाती
पुरुष (सामान्य, पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग)165 सेमी या 5’4 फीटएन/ए81 सेमी – 86 सेमी
पुरुष (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति)160 सेमी या 5’3 फीटएन/ए79 सेमी – 84 सेमी
महिला155 सेमी या 5’1 फीट48 किग्राएन/ए
Bihar Police SI Recruitment 2

बिहार पुलिस दारोगा भर्ती में के लिए शारीरिक दक्षता : 

निम्नांकित शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों को सफल होना अनिवार्य होगा :

1. दौड़ :

पुरुषों के लिए-

एक मील की दौड़ के लिए समय सीमा –
6 मिनट 30 सेकेण्ड (इससे अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित होंगे)।

महिलाओं के लिए-

एक किलोमीटर की दौड़ के लिए समय सीमा –
6 मिनट (इससे अधिक समय लेने वाली अभ्यर्थी असफल घोषित हांेगी)।

2.ऊंची कूद :

पुरुषों के लिए – न्यूनतम 4 (चार) फीट
महिलाओं के लिए – न्यूनतम 3 (तीन) फीट

3. लम्बी कूद :

पुरुषों के लिए – न्यूनतम 12 (बारह) फीट
महिलाओं के लिए – न्यूनतम 9 (नौ) फीट

4.गोला फेंक :

पुरुषों के लिए – 16 पाउण्ड का गोला
न्यूनतम 16 (सोलह) फीट फेंकना होगा ।
महिलाओं के लिए – 12 पाउण्ड का गोला
न्यूनतम 10 (दस) फीट फेंकना होगा ।

फाइनल मेरिट कैसे बनेगी :

अन्तिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। फिजिकल टेस्ट में सिर्फ पास होना अनिवार्य होगा।

Bihar Police SI Recruitment ऐसे करें आवेदन :

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाएं।
  • पुलिस अवर निरीक्षक टैब पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
  • अब फॉर्म सबमिट करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें
bpssc 1
Official WebsiteClick Here
Official NoticeClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top