Bihar Sanskrit Shiksha Board : संस्कृत शिक्षा बोर्ड ने मध्यमा परीक्षा 2024 के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ी.

Bihar Sanskrit Shiksha Board
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

अगर आप भी मध्यमा की परीक्षा देने की सोच रहे हैं। तो आपके लिए यह खुशी की खबर है। क्योंकि माध्यमा ने फॉर्म भरने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। यह फैसला बोर्ड के द्वारा इसलिए लिया गया है। क्योंकि इस साल करीब 50% कम छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा है।

इसको देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। आपको बता दे की 2023 में मध्यमा परीक्षा के लिए 18000 बच्चों ने फॉर्म भरा था। जबकि इस बार अभी तक मात्र 10000 छात्रों ने फॉर्म भरा है। छात्रों की संख्या में भारी गिरावट को देखते हुए बोर्ड ने सभी प्रभारी प्राचार्य को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दे दिया है।

Sainik School Admission : बिहार के 5 स्कूल बनेगा सैनिक स्कूल! 2024 से एडमिशन.

बोर्ड के सचिव अमर भूषण ने कहा है कि अब प्राचार्य सिर्फ एक स्कूल के प्रभारी प्राचार्य होंगे। जबकि पहले 9 स्कूलों के प्राचार्य एक ही प्राचार्य को प्रभारी के रूप में बनाया जाता था। जिसके कारण एक प्राचार्य सभी स्कूलों में ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे थे। जिससे पठन पाठन प्रभावित हो रहा था। और बच्चों की संख्या लगातार घटती जा रही थी।

आपको बता दे पूरे बिहार में 652 संस्कृत विद्यालय हैं। इसमें 25 परसेंट प्रभारी प्राचार्य ही काम कर रहे हैं। आपको बता दे की प्रभारी प्राचार्य का प्रचलन काफी समय से चल रहा है। जिसे बोर्ड ने अब खत्म कर दिया है। बोर्ड के सचिव ने कहा है कि जो भी प्रभारी प्रचार एक से अधिक स्कूलों में प्राचार्य हैं।

उन्हें तत्काल प्रभाव से त्यागपत्र दे देना अनिवार्य है। नहीं तो उनकी वेतन अगले आदेश तक बंद कर दी जाएगी। अब बात करें कि माध्यमा के लिए फॉर्म भरने की तारीख को कब तक बढ़ाया गया है। अब छात्र 30 दिसंबर तक फॉर्म भर सकते हैं। जबकि बात करें परीक्षा की तो 19 जनवरी से 23 जनवरी के बीच माध्यमा की परीक्षा होगी। वही बात करें एडमिट कार्ड कब जारी होंगे। तो जनवरी के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top