PM Kisan Yojana : अब सभी को पीएम किसान योजना का लाभ देगी सरकार.

PM Kisan Yojana
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना चलाई जाती है। यह किसानों के लिए चलाई जाने वाली एक बड़ी योजना है। इसी को लेकर विपक्ष के द्वारा यह बताया गया की 67% किसानों को इस योजना से हटा दिया गया। इसके जवाब में कृषि एवं कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने राज्यसभा में बताया कि विपक्ष के द्वारा जो दावा किया जा रहा है वह बिल्कुल गलत है। उन्होंने बताया कि पीएम किसान योजना के तहत वर्तमान समय में 8.12 करोड़ किसानों को इसका लाभ दिया जा रहा है। कांग्रेस सदस्य रजनी पाटिल ने राज्यसभा में सवाल किया था कि 2019 से 2023 तक इस योजना में 67% किसानों की कमी क्यों आई है?

इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तो इसमें 11 करोड़ लाभार्थी से जबकि वर्तमान में 8.12 करोड़ लाभार्थी है। उन्होंने बताया कि इस योजना में समय-समय पर कई तरह के सुधार किए गए। जिससे अपात्र किसान का नाम इससे हट गया। जैसे कि
ईकेवाईसी के बाद कई किसान अपात्र हो गए और उनका नाम लिस्ट से हट गया।

आज हम इस आर्टिकल से माध्यम से आपको यह भी बताएंगे कि पीएम किसान सम्मान योजना में आपको कैसे रजिस्ट्रेशन करना है।

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन को चुने। इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा। रूरल फार्मर और अर्बन फार्मर इसमें से आप किसी एक ऑप्शन को चुने।

इसके बाद अपना मोबाइल नंबर आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद स्टेट सेलेक्ट करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद स्टेट और जिला, बैंक और आधार की डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आधार सत्यापन करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद खेत से संबंधित जानकारी भरे और दस्तावेजों को अपलोड करें और इसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें।

BPSC Mains 2023 : 69वीं BPSC मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है ऐसे देखें, कब क्या होगा?

अगर आपके पास कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा तो आपका पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा। इस योजना के लिए किन-किन किसानों को पत्र नहीं माना गया है। वह हम आपको डिटेल में बताते हैं जो किसान आयकर भरते हैं उन किसानों के लिए यह योजना नहीं हैं। अगर किसान पिता को इसका लाभ मिलता है तो उसके पुत्र को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर किसान की मौत हो जाती है तो उसके परिजन इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top