Sainik School Admission : बिहार के 5 स्कूल बनेगा सैनिक स्कूल! 2024 से एडमिशन.

Sainik School Admission
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

आने वाले समय में बिहार में पांच स्कूलों में सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। इसमें एडमिशन 2024 से शुरू हो जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है। आपको बता दे की सैनिक स्कूलों में क्लास सिक्स से ही एडमिशन लिया जाता है। बिहार में अभी पीपीपी मोड पर 2023 में सिर्फ एक स्कूल को मान्यता दी गई है।

जिसमें भागलपुर स्थित गणपतराय सलारपुरिया सरस्वती महामंदिर चंपानगर शामिल है। आपको बता दे की अगले साल इसमें एडमिशन भी शुरू हो जाएगा। वही बात करें इसके अलावा अभी तक बिहार के दो जिलों में इसी तरह से स्कूल पीपीपी मोड पर चलाए जा रहे हैं। जिसमें समस्तीपुर का सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर शामिल है। जिसमें साल 2021 से ही एडमिशन हो रहा है। और यहां अभी तक दो बैच चल रहे हैं। वही दूसरा स्कूल पटना में है जिसका नाम केशव विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर है। यहां 2022-23 से एडमिशन लिया जा रहा है। लेकिन यहां अभी एक ही बैच चल रहा है।

Bihar Board 12th Exam 2024 : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी.

आपको बता दे कि इन सभी स्कूलों में क्लास 6 से ही एडमिशन लिया जाता है। आपको बता दे कि छात्रों के लिए खुशी खबर है। क्योंकि विद्या भारती के तीन स्कूलों को सैनिक स्कूल बनाने की स्वीकृति मिल गई है। जिसमें से दो स्कूलों में एडमिशन शुरू होने के बाद पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है। लेकिन बिहार के अन्य जिलों में पांच और सैनिक स्कूल के लिए आवेदन किए हैं। जिसमें भागलपुर का आनंदराम सरस्वती विद्या मंदिर है। बक्सर का अहिरौली स्थित सरस्वती विद्या मंदिर है। बांका के जगतपुर स्थित चमनसाह सरस्वती विद्या मंदिर हैं। कैमूर के तिलौथू स्थित सरस्वती विद्या मंदिर और औरंगाबाद के उच्च विद्यालय ने भी आवेदन किया है।

शिशु शिक्षा प्रबंध समिति और भारती शिक्षा समिति दक्षिण बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि पांच स्कूलों ने आवेदन दिया है। और सैनिक स्कूल के नियम अनुसार स्कूलों में तैयारी भी की जा रही है। ताकि विभाग की टीम जब जांच करें। तो यह सभी स्कूल सैनिक स्कूल के रूप में काम करने के लिए पात्र माने जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top