UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में नौकरी के लिए उम्र का मामला पहुंचा कोर्ट, याचिका में दी गई ये दलील.

UP Police Bharti 2023
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

UP Police Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट का मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। सर्वेश पांडे और अन्य 28 सदस्यों ने उम्र कम करने के लिए याचिका दायर की है। शीतकालीन अवकाश के बाद आवेदन पर विचार किया जाएगा। याचिका में कहा गया कि यूपी पुलिस भर्ती 2018 के पांच साल बाद आयी है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने 2017 में मनीष कुमार केस में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया था कि 2017 से 2020 तक हर साल 30 हजार भर्तियां निकाली जाएंगी। हम उन्हें स्वीकार करेंगे और समय पर पूरा करेंगे, लेकिन 2018 में दो भर्तियां 41520 और 49568 के बाद अभी तक भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में जब पांच साल बाद भर्ती शुरू हुई तो जो अभ्यर्थी 2019 या 2020 में पात्र थे, वे उस भर्ती में सरप्लस हो गए।

यह भी बताया गया कि कुछ उम्मीदवार 2018 में नाबालिग थे लेकिन 2023 में भर्ती के दौरान वयस्क हो गए। ऐसे उम्मीदवारों ने ट्विटर पर लगातार अभियान चलाकर सरकार के समक्ष आयु सीमा का मुद्दा भी उठाया है। कुछ युवाओं ने सरकार को ज्ञापन भी दिया, लेकिन सरकार ने उस पर विचार किए बिना ही भर्ती की घोषणा कर दी। जिससे युवा नाखुश थे और उन्होंने याचिका दायर कर दी।

Union Bank 7 Recruitment यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती आवेदन फॉर्म शुरू

क्या है नोटिफिकेशन

आयु सीमा – पुरुषों के लिए – 18 से 22 वर्ष तक। महिलाओं के लिए – 18 से 25 वर्ष की आयु तक। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी।

– यानी ऐसे पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ हो।

– यानी वे महिला अभ्यर्थी जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ हो, आवेदन कर सकती हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कल 27 दिसंबर से शुरू होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके जरिए यूपी पुलिस में 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

उम्मीदवार को आवेदन शुल्क 400 रुपये का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। आवेदन में कोई समस्या आने पर आप हॉटलाइन नंबर 044-47749010 पर कॉल कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि एक बार ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आवेदन पत्र प्रिंट होते ही जमा कर दिया जाएगा। यदि उम्मीदवार अंतिम आवेदन जमा नहीं करता है, तो आवेदन पत्र अंतिम दिन स्वचालित रूप से जमा हो जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है। फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी, 2024 है।

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू ! इन लोगों को मिलते हैं कई फायदे, जानिए कैसे करें आवेदन.

EWS सर्टिफिकेट की तारीख क्या होनी चाहिए

10% ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ केवल यूपी के मूल निवासी उम्मीदवार ही उठा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र वित्तीय वर्ष 2023-24 दिनांकित होना चाहिए। जिस व्यक्ति की सभी स्रोतों (वेतन, कृषि, व्यवसाय आदि) से वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है, वह ईडब्ल्यूएस श्रेणी की बुकिंग का लाभ उठा सकता है।

यदि कोई अभ्यर्थी ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ लेना चाहता है तो उसे सबसे पहले प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

यदि परीक्षा एक से अधिक पाली या एक से अधिक दिन आयोजित की जाती है तो स्कोर सामान्य हो जाते हैं। परिणाम सामान्यीकरण विधि द्वारा प्राप्त किया जाएगा.

दूसरे राज्य के सर्टिफिकेट के आधार पर केंद्रीय विद्यालय ईडब्ल्यूएस वर्ग में दाखिला देने से इनकार नहीं कर सकता – कोर्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top